Ekta Kranti News

Best News Network Mandi Adampur

Ekta Kranti News

गोमूत्र के साथ गोबर का प्रयोग कर कमाई का जरिया बनाये निगम – राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन डा वल्लभभाई

गोमूत्र के साथ गोबर का प्रयोग कर कमाई का जरिया बनाये निगम – राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन डा वल्लभभाई

चेयरमैन के दिये दिशा निर्देशों का पालन कर, आर्थिक गतिविधियों को देंगे बढ़ावा – मेयर गौतम सरदाना

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन डॉ वल्लभभाई कथिरिया ने शुक्रवार को गांव ढंढूर स्थित नगर निगम के गोअभयारण्य व नंदीशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान मेयर गौतम सरदाना, निगमायुक्त अशोक गर्ग, आयोग के वाइस चेयरमैन विद्यासागर बाघला चीफ इंजीनियर रामजीलाल, उप निगम आयुक्त डा प्रदीप हुड्डा, जिला महामंत्री आशा रानी खेदड मौजूद रही।
चेयरमैन डा वल्लभभाई कथिरिया ने कहा कि गोअभयारण्य के गायों के मूत्र से फिनाइल व गोबर से लकड़ी बनाकर निगम अच्छी कमाई कर सकता हैं। जिससे जहां रोजगार बढ़ेगा, वहीं गायों की सेवा भी ओर बेहतर तरह से होगी। गोअभयारण्य के रख रखाव का कार्य किसी संस्था या एनजीओ को सौंपा चाहिये। गोअभयारण्य में गायों के गोमूत्र व गोबर से विभिन्न प्रकार के प्रोडेक्ट बनाये जा सकते है। जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड है। कथिरिया ने कहा कि गौवंश के लिये वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने की जरूर है। क्योंकि गायों से दूध के साथ गोबर आदि भी बाजार में बिकते हैं। देशी गायों की मांग लगातार प्रदेश में बढ़ रही है और वह दिन दूर नहीं है। जब दूध की बजाय गोमूत्र के लिये गायों को किसान पालने का कार्य करेंगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम प्रशासन बेहतर कार्य कर रहा है। गायों की सेवा करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है।
मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि चेयरमैन डा वल्लभभाई कथिरिया का गोअभयारण्य पहुंचने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि चेयरमैन के गोअभयारण्य को अपग्रेड करने व बेहतर बनाने को लेकर दिये गये दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा। गोअभयारण्य व नंदीशाला में पशुओं के रख रखाव व अन्य सुविधाओं को लेकर हमारी ओर से बेहतर कार्य किया जा रहा है। शहर को बेसहारा पशु मुक्त करने के साथ उनके रख रखाव के लिये गोअभयारण्य किसी सामाजिक संस्था व एनजीओ को सौंपने की योजना बनाई जा रही है।
निगमायुक्त अशोक गर्ग ने कहा कि राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन डॉ वल्लभभाई कथिरिया ने आज गोअभयारण्य व नंदीशाला का निरीक्षण किया है। गोअभयारण्य व नंदीशाला में गायों व नंदियों के लिये नगर निगम प्रशासन द्वारा मुहैया करवाई गई सुविधाओं से चेयरमैन पूरी तरह से संतुष्ट थे। हमारा प्रयास है कि किसी संस्था या एनजीओ को सौंप दें और शहर को पूरी तरह से बेसहारा पशु मुक्त किया जा सके।

यह रहे मौजूद
पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला, कार्यकारी एसई एचके शर्मा, एमई प्रवीण वर्मा, जेई गंगाधर, समाजसेवी प्रवीण पोपली, नरेश कुमार, एडवोकेट रवि मेहता ,कृष्ण बिश्नोई, एसआइ राजेश कुमार, एएसआइ राहुल, एएसआइ संदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

Comment here

error: Content is protected !!