Ekta Kranti News

Best News Network Mandi Adampur

Ekta Kranti News

एक ही दिन 3 एग्जाम होने से विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति

आदमपुर, 24 अगस्त 
कोरोना महामारी के बीच क्लैट, डी.यू. जैट और आईपीएम इंदौर की परीक्षा 7 सितंबर को होने वाली है। एक ही दिन 3 बड़े एग्जाम होने से विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
दरअसल, बाहरवीं कक्षा की परीक्षा बाद कैरियर की तलाश में आगे की पढ़ाई का खाका तैयार करते हैं। बड़ी संख्या में विद्यार्थी क्लैट, डी.यू. जैट और आईपीएम इंदौर के फार्म भरकर भविष्य को सेफ करने की जुगत में रहते है। विद्यार्थियों को लगता है कि तीनों परीक्षाओं में से एक भी परीक्षा में यदि वे सफल हो जाते हैं तो आगे उनका कैरियर काफी ग्रोथ करेगा। लेकिन इस बार तीनों परीक्षाएं एक ही दिन यानि 7 सितंबर को आयोजित की जा रही है।
एक दिन में तीनों परीक्षा आयोजित होने से विद्यार्थियों के आगे बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। उनको समझ नहीं आ रहा है कि वो कौन—सी परीक्षा दे और कौन—सी छोड़े।
छात्र रिषभ का कहना है कि ये हजारों विद्यार्थियों के भविष्य से जुड़ी परीक्षाएं है। ऐसे में सरकार को इसमें तुरंत दखल देकर इनकी तारीखों में बदलाव करना चाहिए। छात्रा प्ररेणा का कहना है कि तीनों परीक्षाओं में कम से कम 2—2 दिन का गेप होना अत्यंत आवश्यक है। एक दिन तीनों परीक्षाओं के आयोजन का अर्थ सीधे—सीधे विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। छात्र रचित, राघव, दिव्यम और पुनीत का कहना है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार को इसमें दखल देना चाहिए। तीनों परीक्षाओं के अंदर आवश्यक अंतर रखना चाहिए।

क्या होता है क्लैट
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी कि CLAT का आयोजन कक्षा 12वीं के बाद एलएलबी और एलएलएम लॉ कोर्स में एडमिशन के लिए कराया जाता है। यह एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है। क्लैट एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद उम्मीदवार 21 नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) में से किसी एक में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है डी.यू. जैट
दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट एनालिसिस) और BA (ऑनर्स) से संबंधित 16 कॉलेजों द्वारा प्रदान किए जाने वाले बिजनेस इकोनॉमिक्स कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

पांच साल का इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (IPM) कार्यक्रम को एमबीए, एएमबीए लंदन (4 वें और 5 वें वर्ष) एसोसिएशन द्वारा मान्यता दी गई है। यह प्रबंधकीय और नेतृत्व की आकांक्षाओं वाले युवा छात्रों के लिए एक अनूठा और रचनात्मक कार्यक्र म है। आईपीएम के माध्यम से, छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा दी जाती है।

Comments (1)

Comment here

error: Content is protected !!