Ekta Kranti News

Best News Network Mandi Adampur

Ekta Kranti News

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बरवाला अनाज मंडी का किया औचक निरीक्षण

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बरवाला अनाज मंडी का किया औचक निरीक्षण
गेट पास तथा खरीद संबंधी रिकार्ड को जांचा
किसानों तथा मंडी प्रतिनिधियों से अलग-अलग प्रतिक्रियाएं ली
हिसार, 14 अक्तुबर।
फसल खरीद प्रबंधों का जायजा लेने के लिए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बरवाला की अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। सबसे पहले उन्होंने मंडी के मुख्य द्वार पर बनाए जा रहे गेट पास के कार्य को जांचा और वहां मौजूद किसानों से बातचीत की। किसानों ने बताया कि पोर्टल पर दर्ज फसल संबंधी जानकारी के उपरांत एसएमएस के माध्यम से उन्हें मंडी में फसल लाने की सूचना मिली थी, जिसके बाद वे आज अपनी फसल को लेकर आएं हैं। इस संबंध में उपायुक्त ने गेट पास की सभी एंट्री और दस्तावेजों की बारिकी से जांच की।
इसके उपरांत अनाज मंडी में विभिन्न स्थानों पर उपायुक्त ने खरीद कार्यों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में किसानों की फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होनी चाहिए, खरीद के बाद जल्द से जल्द इसका उठान सुनिश्चित किया जाए ताकि अन्य किसानों को भी फसल लाने में परेशानी न हो। उन्होंने मंडियों में धान, बाजरे व अन्य फसलों की ढेरियों के पास जाकर उनमें नमी की मात्रा को भी देखा। उपायुक्त ने कहा कि खरीद एजेसिंयां तथा मार्केट कमेटी के अधिकारी बारदाना व अन्य जरूरी चीजों का प्रबंध समय पर करें। इस संबंध में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने किसानों से भी बातचीत कर उनकी समस्याओं के बारे में जाना। मंडियों में कुछ किसानों ने खरीद तथा बारदाना से संंबंधित समस्या उपायुक्त को बताई तो उन्होंने तुरंत मार्केंट कमेटीे के अधिकारियों को किसानों की समस्या निस्तारण की दिशा में निर्देश दिए।
उपायुक्त ने मंडियों में किसानों व मंडी के प्रधानों से खरीद प्रक्रिया पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं ली। इस दौरान अधिकतर किसान सरकार व प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों व खरीद प्रक्रिया से संतुष्टï नजर आए। इस दौरान किसानों द्वारा बताई गई समस्यों पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को तुरंत इनका समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि खरीद कार्य में कोई देरी नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त ने किसानों से भी अपील की कि वे फसलों को सुखाकर मंडियों में लाएं, ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है, उनकी फसल की खरीद सुचारू रूप से निर्धारित समर्थन मूल्य पर की जा रही है। इस अवसर पर एसडीएम राजेश कुमार ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि वे स्वयं संबंधित एरिया की मंडियों का दौरा कर नियमित रूप से खरीद प्रक्रिया का जायजा ले रहे हैं, ताकि अगर किसी स्तर पर कोई समस्या मिले तो उसका समाधान तुरंत किया जा सके। उन्होंने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दर्ज किसानों को शेड्यूल अनुसार खरीद केंद्रों पर बुलाया जा रहा है। किसानों को मंडी में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए भी प्रशासन द्वारा पूरी निगरानी रखी जा रही है। किसानों की सुविधा के लिए मंडियों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।
इस अवसर पर एसडीएम राजेश कुमार सहित मार्केट कमेटी, खरीद एजेंसियों के अधिकारी, मंडियों के प्रधान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Comment here

error: Content is protected !!